चाय पीने से होने वाले नुकसान जानकर हैरान होंगे आप ।

आलस से बचने और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कई लोग चाय पीते है, संभवतः चाय विश्व में दूसरा सबसे लोकप्रिय पे है। चाय में विभिन्न सामग्रियां होती हैं – कैफीन, फ्लोराइड, ग्लूकोरूएंइक और लैक्टिक एसिड, मैंगनीज, पोटेशियम, टैनिन, प्युरिन्स, एक्सथैनी और गैलिक एस्टर। आपको शायद ही ये बात पता होगा चाय आपको बीमार बना सकता है, इसलिए चाय के अधिक सेवन से बचना चाहिए। चाय से होने वाली बीमारियां बाद में गंभीर हो सकती है।

 

दस्त का होना 

कैफीन चाय का मूल घटक है, इसलिए, यदि आप इसे दैनिक आधार पर उपभोग करते हैं, तो इससे आपको दस्त हो सकता है इसके पीछे कारण यह है कि कैफीन आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है इसलिए, यदि आप इस चाय को अधिक में पीते हैं, तो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बड़ी खुराक में चाय का उपभोग करने से तंत्रिका तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

कब्ज

चाय में टैनिन होता हैं, इस पदार्थ की मौजूदगी से आपके शरीर को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। फिर भी, चाय की अत्यधिक खपत से आपके शरीर में कब्ज पैदा कर सकता है। इससे आपका शरीर बहुत सारे अपशिष्ट पदार्थो को संग्रहित करना शुरू करता है।

हृदय रोग को बढ़ावा देना 

दिल के दौरे या तीव्र हृदय संबंधी विकारों से ठीक होने वाले मरीजों के लिए चाय प्रतिबंधित है – पेरोक्सीमैमल टेचीकार्डिया या हृदय अस्थमा उन सभी में सबसे आम है। कैफीन अत्यधिक हृदय रोग प्रणाली के लिए अत्यधिक निषिद्ध या अवांछनीय है।

पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करके जरुर पढाये हो सकता है ये उनके लिए फायदेमंद साबित हों !

डिसक्लेमर :- इस वेबसाइट में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है।अतः इसकी नैतिक जिम्मेदारी हमारी नहीं है। Ayurvedgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह लें लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है !