घर में माउथवाश बनाने के तरीको को जाने और पैसे बचाए – Home Made Mouth Wash.

स्वच्छता  बिना स्वास्थ्य की कल्पनाकरना मुर्खता से कम नहीं अस्वच्छता हमारे खाने बाते करने से लेकर सेहत बनाने तक को प्रभावित करती है, इस कड़ी में आज हम घर में माउथवाश बनाने के बारे में जानेंगे क्योंकि आजकल बाज़ार में बिकने वाले माउथवाश खतरनाक रसायनों भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक होते हैं !

घर में माउथवाश बनाने के तरीको को जाने और पैसे बचाए

1. नीम से बनाये माउथवॉश – नीम एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल होता है, नीम में आइसोप्रेनोइड नामक यौगिक मौजूद होता  हैं जो सूजन से लड़ने में सहायता करता है, मौखिक बैक्टीरिया को मारता है और रोगाणुओं को दांतों से चिपकाने से रोकता  हैं

2. साल्ट से बनाये माउथवॉश –  नमक पानी मुंह के घावों सूजन वाले मसूड़ों के लिए एक उपाय है, खुले घावों में जलन हो सकती है, इसलिए आवश्यक होने पर कम नमक का उपयोग करे, 1/2 चम्मच नमक को पानी में डाले और अच्छी तरह से हिलाएं इस तरह तैयार है साल्ट माउथवाश !

3. नारियल तेल से बनाये माउथवॉश – नारियल तेल से कुल्ला करना काफी मशहूर है एक अध्ययन के अनुसार इससे मसूड़े की सूजन और हानिकारकजीवाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है, आप इसका माउथवॉश बना सकते हैं, इसके लिए आधा कप आसुत जल में एक चममच नारियल तेल मिलाएं दो चम्मच पेपरमिंट ऑयल मिलाएं इस तरह तैयार है नारियल तेल माउथवाश !

4. हल्दी – लौंग से बनाए माउथवॉश – हल्दी में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण पाए जाते हैं, मुंह को साफ करने के लिए यह बेहतर उपाय में से एक है, लौंग में यूजेनॉल नामक एंटी-बैक्टीरियल यौगिक पाया जाता है, पानी में हल्दी तेल की पांच बूंद मिलाए और तीन बूंद लौंग का तेल मिलाएं तैयार है हल्दी लौंग माउथवाश !

अगर पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के लिए शेयर जरुर करे अगर हेल्थ से जुडी कोई समस्या हो तो कमेंट में हमे जरुर बताये.

डिसक्लेमर :- इस वेबसाइट में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है।अतः इसकी नैतिक जिम्मेदारी हमारी नहीं है। Ayurvedgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह लें लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है !